ब्लू आधार कार्ड कैसे बनवाए : How to apply for blue Aadhar Card


ब्लू आधार कार्ड या बाल आधार कार्ड:

UIDAI ने उम्र कम होने के कारण आधार कार्ड बनवाने के लिए 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए जारी किया है। इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों को स्वतंत्रता और आपातकालीन स्थितियों में सहायक होने के लिए एक पहचान कार्ड प्रदान करना है। बच्चे 5 वर्ष के बाद इसे अपडेट करके सामान्य आधार कार्ड में बदल सकते हैं। इसे बाल आधार कार्ड भी कहा जाता है, और इसे माता-पिता के आधार कार्ड की जानकारी के आधार पर बनाया जाता है।

ब्लू आधार कार्ड  निम्नलिखित तरीके से बनाया जा सकता हैं:

नजदीकी आधार कार्ड केंद्र जाएं:

ब्लू आधार बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र को ढूँढना होगा तो पहले आप नजदीकी आधार कार्ड केंद्र ढूंढें और वहां जाएं।

आधार रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करें:

नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में जाने के बाद, आपको आधार रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा। इसे भरें और सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ सबमिट करें।

पिता का आधार कार्ड प्रदान करें:

किसी भी बच्चे का ब्लू आधार कार्ड बनवाने के लिए, पिता को अपना आधार कार्ड प्रदान करना होगा, या फिर माता का आधार कार्ड भी दिया जा सकता है। 

मोबाइल नंबर दर्ज करें:

ब्लू आधार कार्ड बनवाते समय मोबाईल नंबर की आवश्यकता होने पर, आपको अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा।

फोटो जमा करें:

ब्लू आधार कार्ड पर प्रिन्ट होने वाले फोटो के लिए आपको अपने बच्चे की एक फोटो भी जमा करनी होगी।

बायोमेट्रिक नहीं आवश्यक: 

ब्लू आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने बच्चे के बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता नहीं होती है, और ब्लू आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी भी बायोमेट्रिक प्रक्रिया का सामना नहीं करना पड़ता है।

दस्तावेज सत्यापन:

आपके द्वारा सबमिट किए गए दस्तावेज  का सत्यापन 60 दिनों के अंदर हो जाता है।

नीला आधार कार्ड प्राप्त करें: 

सभी औपचारिकता पूरी होने के बाद, आपको ब्लू आधार कार्ड जारी किया जाएगा जिसे बच्चे के माता-पिता को दिया जाता है और यह पोस्ट के माध्यम से आपके घर आएगा या आप इसे प्रिन्ट भी करा सकते हैं। 

ब्लू आधार कार्ड का उपयोग 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए होता है और यह उन्हें अपने अधिकार और सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसके साथ ही, इसका प्रयोग बच्चों के शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी किया जा सकता है।

अगर आपको किसी प्रकार की कोई सहायता या जानकारी चाहिए हो तो आप UIDAI के आधिकारिक वेबसाईट पर जा के जानकारी हासिल कर सकते हैं और अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनाया है तो सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड बनवाना होगा उसके बाद ही आप अपने बच्चे के ब्लू आधार कार्ड या बाल आधार कार्ड के लिए apply कर सकते हैं, ध्यान रखें भारत सरकार की सभी प्रकार के सेवाओं का लाभ लेने के लिए हर व्यक्ति के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है। 

UIDAI Official Website

 

FAQ (हाल के पूछे गए प्रश्न):

1 - Blue aadhar card kya hai?

भारत सरकार द्वारा 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए बनने वाले आधार कार्ड को ब्लू आधार कार्ड या बाल आधार कार्ड कहते हैं।

2 - Blue aadhar ke liye documents aur kaise banega baal aadhar card?

अगर आपको भी अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाना है तो आप अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर नीचे दिए गए दस्तावेजों को ले जाकर अपने 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवा सकते हैं।
1- माता या पिता का आधार कार्ड
2- बच्चे की फोटो
3- मोबाईल नंबर

3 COMMENTS

  1. Amritkumar singh says:

    Gen

    Reply
  2. Manvi Singh says:

    Manvi Singh

    Reply
  3. Manvi Singh says:

    Manvi Singh

    Reply

LEAVE A COMMENT

Save my Name and Email in this browser for the next time I comment.