Ayushman card kaise banaye:

 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) या आयुष्मान भारत, भारत सरकार का एक ऐतिहासिक कदम है जिसे स्वास्थ्य सेवाओं को सबके लिए सुलभ और आसान बनाने वाली योजना के रूप में उत्कृष्ट किया जाता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करना है, जिससे उन्हें आर्थिक बोझ से मुक्ति मिले और उनका स्वास्थ्य सुरक्षित रहे। आइए जानते हैं Ayushman card kaise banaye:

ayushman bharat
Photo credit: http://ayushmanup.in/

मुख्य विशेषताएं:

1. कवरेज की विस्तृतता: 

PM-JAY योजना द्वारा 10 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया है।

2. सभी राज्यों के लिए समर्पित:

 PM-JAY योजना सभी भारतीय राज्यों और संघ क्षेत्रों में समर्थित है, जिससे लोग अपने यहाँ के किसी भी भाग में इसका लाभ उठा सकते हैं।

3. आर्थिक तंगी के बिना अच्छी चिकित्सा सुविधाएं:

 योजना ने निजी और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं को समाहित किया है, जिससे लोग अच्छी चिकित्सा सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं बिना किसी आर्थिक तंगी के।

4. पूर्ण सख्ती के साथ निगरानी और निगरानी की अच्छाईयाँ:

 PM-JAY ने सुनिश्चित किया है कि सेवाएं स्थानीय निगरानी और गुणवत्ता की सख्ती के साथ प्रदान की जाएं, ताकि लोगों को सर्वोत्तम और सुरक्षित चिकित्सा सेवाएं मिलें।

ayushman card apply
Photo credit: http://ayushmanup.in/

योजना के लाभ:

1. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त और सस्ते स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना।
2. गरीब परिवारो को आर्थिक बोझ से मुक्त करना और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना।
3. लोगों को अच्छी चिकित्सा सेवाओं के साथ-साथ अच्छे उपचार का मौका देना और उनका स्वास्थ्य सुरक्षित रखना।
4. समृद्धि और विकास में सहायक बनना, क्योंकि स्वस्थ नागरिक समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस प्रकार, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ने स्वास्थ्य सेवाओं को सार्वजनिक और उचित मूल्य से आम जन तक पहुचाने की कड़ी मेहनत की है और भारतीय नागरिकों को स्वस्थ और सुरक्षित बनाए रखने का प्रयास किया है।

 

आयुष्मान कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें:

1. आयुष्मान ऐप डाउनलोड

आयुष्मान कार्ड अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से नेशनल हेल्थ अथॉरिटी द्वारा पब्लिश किए गए आयुष्मान ऐप को डाउनलोड करना होगा ध्यान दें कि आप ऑफिशियल आयुष्मान ऐप ही डाउनलोड करें। ऐप को डाउनलोड करने से पहले प्ले स्टोर पर दिए गए स्क्रीनशॉट की जांच अवश्य करें।उसके बाद इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल होने दें।

ayushman cardayushman card homepageayushman card loginayushman card dashboard


2.आयुष्मान ऐप इंस्टॉल करने के बाद क्या करें:

आयुष्मान एप प्ले स्टोर से इंस्टॉल हो जाने के बाद आप ओपन बटन पर क्लिक करें, और आयुष्मान अप के खुलने का इंतजार करें आयुष्मान अप के खुलते हैं आपको एन एच ए डाटा प्राइवेसी पॉलिसी का पेज दिखाई देगा, प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने से पहले एक बार दस्तावेज को पूरी तरीके से अवश्य पढ़ें।

3.आयुष्मान ऐप में भाषा का चयन:

प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार करने के बाद आयुष्मान ऐप खुल जाएगा जिसमें आपको नीचे भाषा चुनने का ऑप्शन दिखेगा जिस  पर क्लिक करके आप अपनी भाषा चुन सकते हैं, भाषा का चुनाव करने के बाद नीचे दिए गए login बटन पर क्लिक करें जो आपको लॉगिन पेज पर ले जाएगा।

4. आयुष्मान ऐप में लॉगिन कैसे करें:

लॉगिन पेज पर दिए गए ऑप्शंस लाभार्थी और संचालक में से लाभार्थी का चयन करें उसके पश्चात अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें, मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद सत्यापित करे का चयन करें। सफल सत्यापन होने के बाद हरा टिक मार्क दिखाई देगा, उसके बाद प्रमाणीकरण के लिए दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी को दर्ज करें। यदि आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं आई है तो 180 सेकंड के बाद आप पुनः ओटीपी भेजें बटन पर क्लिक करें उसके पश्चात नीचे दिए गए कैप्चा को भरें और लॉगिन बटन दबाएं।

5.लॉगिन के बाद क्या करें:

आयुष्मान ऐप पर Login करने के बाद आप लाभार्थी की खोज करें जिसके लिए सर्वप्रथम आपको राज्य चुनना होगा, राज्य चुनने के बाद आपको लागू योजना का चयन करना होगा, योजना चुनने के बाद आपको चयन करना होगा कि आप किस आधार पर लाभार्थी की खोज करना चाहते हैं इसके लिए आपके फैमिली आईडी,आधार नंबर,नाम,लोकेशन में से कोई भी एक ऑप्शन चुनना होगा, उसके बाद आप अपना जिला चुने, और उसके बाद चुने हुए आधार का नंबर दर्ज करें और खोजें बटन पर दबाएँ, अगर कुछ गलतियां हुई हो तो नीचे दिए गए डिफॉल्ट पर रिसेट करें। इसके बाद आपके परिवार के सदस्यों की सूची आपको देखने को मिलेगी जिन परिवार के सदस्यों का ई-केवाईसी लंबित है उन्हें unidentified तथा जिनकी ई-केवाईसी पूरी  है उन्हें approved लिखा होगा।

6. Ayushman card ekyc कैसे करे:

ई केवाईसी करने के लिए दिए हुए सूची में से खुद के नाम का चयन करें नाम चयन करने के बाद प्रमाणीकरण का पॉप अप विंडो ओपन होगा जिसमें से आप दिए हुए ऑप्शंस जैसे आधार का ओटीपी फिंगरप्रिंट, iris स्कैन,चेहरा प्रमाणीकरण में से किसी एक का चयन करें।


अगर आप आधार का ओटीपी का चयन करते हैं तो आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगी जो आपके आधार के साथ लिंक है। आधार का ओटीपी चुनने के बाद नीचे दिए गए बॉक्स में अपना 12 अंकों का आधार संख्या दर्ज करें उसके बाद सत्यापित करें पर दबाए। उसके बाद आपको सहमति दें पॉप दिखाई देगा जिसको पूरी तरीके से पढ़ने के पश्चात नीचे दिए गए चेक बॉक्स पर क्लिक करें और अनुमति दें। अनुमति देने के पश्चात आपके नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी को दर्ज करें। इसके बाद आपको सफल प्रमाणीकरण का पॉप अप दिखाई देता है।

7. Ayushman Card आयुष्मान कार्ड कैसे बनाए: 

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आगे बढ़े और ई केवाईसी पेज ओपन करें इस पेज पर आपको नाम उम्र लिंग आपका पता मोबाइल नंबर और ई केवाईसी की स्थिति दिखाई देगी। इसके पश्चात ई केवाईसी का चयन करके आप आधार का ओटीपी चयन करें और नीचे दिए गए बॉक्स में अपने 12 अंकों के आधार संख्या को दर्ज करें और सत्यापित करें। आधार संख्या दर्ज करने के पश्चात सहमति दे पॉप को पढ़ें और नीचे दिए गए चेक बॉक्स पर क्लिक करके अनुमति दें। उसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी को दर्ज करें। और अगले पेज पर ई केवाईसी के लिए आप अपनी फोटो कैप्चर करें। 

ayushman card apply pnline
Photo credit: http://ayushmanup.in/

यह फोटो आपका आधार कार्ड के फोटो से मैच होनी चाहिए। इसके बाद आप अतिरिक्त जानकारी जैसे मोबाइल नंबर संबंध पिन कोड राज्य जिला इत्यादि का चयन करें और ग्रामीण या शहरी हो तो उसका चयन करें और उसके बाद जमा करें पैर दबाए इसके बाद आपकी ई केवाईसी कंप्लीट हो जाएगी और आप अपना आयुष्मान कार्ड दिए गए डाउनलोड कार्ड पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
 

Aayushman App Official Link

25 COMMENTS

  1. ylpXDfHi says:

    zSYrojJeawBFPQ

    Reply
  2. ylpXDfHi says:

    zSYrojJeawBFPQ

    Reply
  3. ylpXDfHi says:

    zSYrojJeawBFPQ

    Reply
  4. AKfzUwZPBMQnLVyE says:

    wlEBetgSR

    Reply
  5. AKfzUwZPBMQnLVyE says:

    wlEBetgSR

    Reply
  6. AKfzUwZPBMQnLVyE says:

    wlEBetgSR

    Reply
  7. aVkfvQqJzKGSpLR says:

    tWbKMvON

    Reply
  8. aVkfvQqJzKGSpLR says:

    tWbKMvON

    Reply
  9. aVkfvQqJzKGSpLR says:

    tWbKMvON

    Reply
  10. sachin vaidya says:

    Your writing style is engaging and has a unique flair. It made the topic even more interesting to read about. To delve deeper, <a href="https://www.shashakiyayojana.com" target="_blank">click here</a>.

    Reply
  11. ncsruDotGaqFgZUy says:

    IuYqokyOElj

    Reply
  12. ncsruDotGaqFgZUy says:

    IuYqokyOElj

    Reply
  13. ncsruDotGaqFgZUy says:

    IuYqokyOElj

    Reply
  14. ZTUEAjsXfFcMVB says:

    oUFklMETXKsAxQ

    Reply
  15. ZTUEAjsXfFcMVB says:

    oUFklMETXKsAxQ

    Reply
  16. ZTUEAjsXfFcMVB says:

    oUFklMETXKsAxQ

    Reply
  17. mhCBYclroHMq says:

    dyhwoJQNeL

    Reply
  18. mhCBYclroHMq says:

    dyhwoJQNeL

    Reply
  19. mhCBYclroHMq says:

    dyhwoJQNeL

    Reply
  20. nNJvWjKGZ says:

    daAyrimlJXM

    Reply
  21. nNJvWjKGZ says:

    daAyrimlJXM

    Reply
  22. sodlHkRtGEn says:

    kHrAmXTswocbPBYW

    Reply
  23. sodlHkRtGEn says:

    kHrAmXTswocbPBYW

    Reply
  24. HofQlkNLtEdAx says:

    GgFuQOLV

    Reply
  25. HofQlkNLtEdAx says:

    GgFuQOLV

    Reply

LEAVE A COMMENT

Save my Name and Email in this browser for the next time I comment.