Youtube par subscriber kaise badhaye:

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए इससे पहले यह जानना हमारे लिए ज्यादा जरूरी है की यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के क्या फायदे हैं और हम यूट्यूब से सब्सक्राइबर बढ़ाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं।

आजकल बहुत सारे लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करते हैं और यह उम्मीद रखते हैं कि वह यूट्यूब से अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं परंतु इनमें से कुछ लोगों को ही सफलता मिलती है या उनके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर मिल पाते हैं या यूं कहें तो कुछ लोगों के बनाए गए वीडियो पर ही अच्छा खासा View मिलता है।

जब तक किसी भी यूट्यूब चैनल पर 1000 से अधिक सब्सक्राइबर ना हो और 4000 घंटे की वीडियो प्ले ना हुई है तब तक आप यूट्यूब से पैसे नहीं कमा सकते इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है यूट्यूब पर अपने सब्सक्राइबर्स की संख्या को बढ़ाना और इस संख्या को बढ़ाने के लिए कुछ नियम है जिनका पालन करना चाहिए इसके बारे में हम आपको विस्तार से इस लेख में बताएंगे की यूट्यूब पर अपने सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए और पैसे कैसे कमाए। 

channel par subscriber kaise badhaye

YouTube पर सब्सक्राइबर्स क्यों जरूरी हैं:

1. Audience Engagement

सब्सक्राइबर्स वह लोग होते हैं जो आपके चैनल की नई वीडियोज़ को देखने के लिए सतत रूप से इंतजार करते हैं। इससे आपका दर्शकों से संबंध और मजबूत होता है, जो आपके चैनल को विकसित करने में मदद करता है।

2. Monetization Opportunities

जब आपके चैनल पर 1000 से अधिक Sunscribers और 4000 घंटे की Video Play होती है, तो आप यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (YouTube Partner Program) में शामिल हो सकते हैं और विज्ञापनों से पैसे कमा सकते हैं।

3. Brand Opportunities

बड़े संख्याओं में सब्सक्राइबर्स के साथ, ब्रांड्स और अच्छी कंपनियां भी आपसे साझेदारी करने में रुचि रखती हैं, जिससे आपको स्पॉन्सरशिप और पार्टनरशिप के अवसर मिल सकते हैं।

4. YouTube समर्थकों का आदान-प्रदान

जब आपके पास अधिक Subscribers होते हैं, तो यह आपको YouTube के Algorithm के लिए अधिक बेहतर बनाता है और आपके Videos को अधिक लोगों के सामने पहुंचाने में मदद कर सकता है।

5. Community Building

एक बड़े Subscriber Base के साथ, आप एक Community बना सकते हैं जो आपसे और आपके दर्शकों के बीच संवाद करने का एक स्थान बन सकता है।

YouTube पर Subscriber कैसे बढ़ाएँ 

YouTube पर Subscriber बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव हैं जो आपके चैनल के view को बढ़ा सकते हैं:

1. Quality Content 

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने से पहले या यूट्यूब के लिए वीडियो बनाने से पहले आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके द्वारा बनाए गए वीडियो या कंटेंट की Quality काफी बेहतर हो। बेहतर Content आपके चैनल पर Subscriber बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

youtube per subscriber kaise bdhaye

अगर आप बेहतर Quality कंटेंट के वीडियो नहीं बनाते हैं तो आपके चैनल पर Subscribers का बढ़ना बहुत मुश्किल हो जाता है तो ऐसे में सबसे पहले इस बात का हमेशा ध्यान रखें की हमेशा ही Quality कंटेंट वीडियो बनाएं। 

2. Attractive Thumbnail 

वीडियो का Thumbnail हमेशा ही काफी Attractive बनाना चाहिए क्योंकि दर्शकों की सबसे पहली नजर आपके Thumbnail पर ही पड़ती है अगर आपके Thumbnail काफी आकर्षक है या कुछ ऐसा है जो लोगों को आपका वीडियो देखने पर मजबूर कर दें।

अगर आपने ऐसा किया है तो लोग अवश्य ही आपके वीडियो को देखेंगे और अगर आपके कंटेंट की Quality अच्छी है तो लोग आपके चैनल को अवश्य ही सब्सक्राइब करेंगे तो एक अच्छा Thumbnail नहीं सिर्फ आपके वीडियो के Views को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि आपके चैनल पर सब्सक्राइबर्स भी बढ़ता है तो हमेशा ही अच्छा और आकर्षक थंबनेल तैयार करें। 

3. Title & Description

अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करते वक्त उस वीडियो के लिए एक बेहतर Title का चुनाव करें ताकि बेहतर Title लिखें जो लोगों को आकर्षित करें और जिसका सीधा मतलब आपके वीडियो से हो इसके साथ ही साथ आप अपने वीडियो के लिए एक बढ़िया सा Description अवश्य ही लिखिए यह संक्षिप्त जानकारी आपके वीडियो के बारे में होनी चाहिए। 

4. YouTube Shorts

YouTube Shorts ऐसे वीडियो होते हैं जो 1 मिनट या उससे भी कम अवधि के होते हैं परंतु इन वीडियो पर Views काफी अच्छे खासे मिलते हैं आज के दौर में हर कोई लंबा वीडियो देखना पसंद नहीं करता है ऐसे में YouTube Shorts लोगों का भरपूर मनोरंजन कर रहे हैं। 

youtube par subscriber kaise badhaye

आप 1 मिनट या उससे कम समय के वीडियो बनाकर लोगों को अपने चैनल पर आने और सब्सक्राइब करने के लिए YouTube Shorts Videos का उपयोग कर सकते हैं यह काफी सरल और आसान तरीका है। 

5. Hashtags

Hashtags का उपयोग यूट्यूब वीडियो को अधिक Search होने में मदद कर सकता है। लोग विशिष्ट विषयों या टॉपिक्स के लिए सर्च करते हैं, और यदि आपके वीडियो में सही Hashtags हैं, तो यह वीडियो सर्च पर अधिक दिखाई देगा। Hashtags का उपयोग यह दिखाने में मदद कर सकता है कि आपका वीडियो किस श्रेणी से संबंधित है। 

Hashtags का उपयोग वीडियो को अधिक लोगों को दिखाने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी engagement बढ़ सकती है। लोग एक हशटैग के द्वारा उस विषय से संबंधित अन्य वीडियोज़ भी देख सकते हैं।सही और लोकप्रिय Hashtags का उपयोग करके आपका वीडियो ट्रेंडिंग सूची में दिखा जा सकता है, जिससे आपके चैनल को नए सब्सक्राइबर्स मिल सकते हैं।

6. Upload Video on Fixed Time

यह एक सच्चाई है कि एक निश्चित समय पर वीडियो अपलोड करना आपके YouTube चैनल की स्थिति को सुधारने में मदद कर सकता है। यह आपके दर्शकों को यह जानने में मदद करता है कि वे कब आपके नए वीडियो की उपलब्धता की प्रतीक्षा कर सकते हैं। 

यूट्यूब पर सफल होने के लिए निश्चित समय पर वीडियो डालने के साथ-साथ आपको अपने दर्शकों की रुचिका भी विशेष ध्यान रखना होगा और उनके साथ हमेशा संवाद बनाए रखना होगा जिससे आपको पता चल सके कि उन्हें किस प्रकार के कंटेंट पसंद आ रहे हैं दर्शकों के सुझाव के अनुसार आप अपने कंटेंट को बनाएं और वह आपके आने वाले वीडियो का इंतजार उसने सिर्फ समय पर करेंगे जब आप वीडियो अपलोड करते हैं। 

7. Share on Social Media

अपनी वीडियो को सोशल मीडिया पैसे की फेसबुक इंस्टा और अन्य प्लेटफार्म पर अवश्य ही शेयर करें जिससे आपके वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। ऐसा करने से ना तो सिर्फ आपके वीडियो के Views बढ़ेंगे बल्कि अच्छी Quality के वीडियो होने की वजह से लोग आपके चैनल को भी अवश्य ही Subscribe करेंगे। 



इन बातों का ध्यान रखें आप अपने चैनल पर Subscribers की संख्या और उसे दोनों बढ़ा सकते हैं और युटुब जैसे प्लेटफार्म से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं आप सबको पता होगा की यूट्यूब वीडियो सर्च के मामले में सबसे बड़ा सर्च इंजन है तो अच्छे कंटेंट बनाएं, आकर्षक टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखें बेहतर Thumbnail बनाएं और अपने Subscriber और views बढ़ाएं
 

FAQ (हाल के पूछे गए प्रश्न):

1 - Youtube par views kaise badhaye?

Youtube पर views बढ़ाने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का विशेष ध्यान रखना होगा :-
1. Quality Content का ध्यान रखें। 
2. अच्छा और आकर्षक Thumbnail बनाएँ। 
3. बेहतर Title और Description लिखें। 
4. Hashtags का उपयोग करें। 
5. Social Media प्लेटफॉर्म पर Promotion करें। 
6. निरंतर Updates दीजिए। 
7. Audience के अनुसार विडिओ बनाएँ। 
8. YouTube Shorts का सहारा लीजिए। 

2 - Youtube par paise kaise kamaye?

Youtube पर पैसे कमाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को Monetize करना होगा जिसके लिए आपके चैनल पर 1000 Subscribers और 4000 घंटों का विडिओ प्ले आवश्यक है इसके बाद आप Yotube Partner Programme में अपने चैनल को Monetize करने के लिए Apply कर सकते हैं।  

10 COMMENTS

  1. KmRnzNWjcY says:

    wgUWGbkxdVsIXDe

    Reply
  2. KmRnzNWjcY says:

    wgUWGbkxdVsIXDe

    Reply
  3. KmRnzNWjcY says:

    wgUWGbkxdVsIXDe

    Reply
  4. xzOwUWAmIT says:

    dNcRvgzs

    Reply
  5. xzOwUWAmIT says:

    dNcRvgzs

    Reply
  6. xzOwUWAmIT says:

    dNcRvgzs

    Reply
  7. XgfSaKRlTjD says:

    CbGFpehdQq

    Reply
  8. lGZjLTnSE says:

    uLaNHMGmexcOt

    Reply
  9. fZAwDlJjC says:

    AIHJQqfrgbkamjd

    Reply
  10. fZAwDlJjC says:

    AIHJQqfrgbkamjd

    Reply

LEAVE A COMMENT

Save my Name and Email in this browser for the next time I comment.