IRCTC Passenger Ticket Booking

 

भारतीय रेल में सफर करना अब और भी ज्यादा आसान हो गया है अब तक हम सभी स्लीपर क्लास एसी क्लास के लिए टिकट बुक किया करते थे जिसमें एक्सप्रेस सुपरफास्ट तथा अन्य ट्रेनों के लिए टिकट बुक करते थे परंतु अब भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए UTS एप्लीकेशन लॉन्च किया है।

जिसके माध्यम से आप पैसेंजर ट्रेंन और लोकल ट्रेंन की टिकट के साथ-साथ प्लेटफॉर्म टिकट भी बुक कर सकते हैं अब आपको टिकट बुक करने के लिए किसी लाइन में लगने की या खड़े रहने की आवश्यकता नहीं है।

आईए जानते हैं कैसे UTS एप्लीकेशन से कैसे टिकट बुक करें:


1. गूगल प्ले स्टोर से आप आईआरसीटीसी के आधिकारिक एप्लीकेशन UTS को डाउनलोड कर सकते हैं इसे डाउनलोड करने के बाद आपको अपना स्टेशन तथा गंतव्य स्थान चुनना होगा। 

uts passenger train ticket booking

 

2. एप्लीकेशन इनस्टॉल होने के बाद इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस एप्लीकेशन को आपके Location Permission की आवश्यकता होती है तो आप उसे उपरोक्त permission प्रदान करें। 


3. इसके बाद आपको login या register करने का ऑप्शन मिलेगा जहां से आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर कर सकते हैं उसके पश्चात आपको यात्रियों की संख्याc का चयन करना होगा।

4. आप अपने टिकट की कुल राशि का भुगतान ऑनलाइन यूपीआई एप्लीकेशन के माध्यम से, कार्ड के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं।


5. UTS IRCTC passenger ticket booking करने के बाद इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए।


6. प्रिंटेड टिकट और डिजिटल टिकट का ऑप्शन आपको टिकट बुकिंग के समय दिया जाता है अगर आप डिजिटल टिकट बुक किए हैं तो वह आपको अपने फोन में दिखाना होता है और अगर आपने प्रिंटेड टिकट लिया है तो इसकी प्रिंट कॉपी आपके पास होनी चाहिए।

UTS एप डाउनलोड करें 
 

UTS एप मे लॉगिन करने के बाद आपके डिवाइस यानि मोबाईल को डिवाइस आईडी के साथ रजिस्टर किया जाता है अगर आप किसी दूसरे डिवाइस या फोन मे लॉगिन करते हैं तो आपके पहले फोन से ये सुविधा हट जाएगी। अगर आपने टिकट की बुकिंग की हुई है जो यात्रा अभी अधूरी है तो आप गलती से भी किसी दूसरे फोन मे अपनी आईडी से लॉगिन ना करें अन्यथा आपकी यात्रा टिकट रद्द हो जाएगी और आपको दुबारा से टिकट बुक करना होगा तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें। 

0 COMMENTS

LEAVE A COMMENT

Save my Name and Email in this browser for the next time I comment.