आधार कार्ड में फोटो कैसे बदलें:

आधार कार्ड लगभग भारत के हर व्यक्ति के पास है यह एक तरीके का पहचान पत्र है इसमें व्यक्ति का पूर्ण विवरण जैसे कि नाम,उम्र, पिता का नाम और पता इत्यादि रहते हैं इसके साथ ही आधार कार्ड पर व्यक्ति की तस्वीर भी रहती है कई बार ऐसी स्थिति आती है कि हमें अपने तस्वीर या फोटो को बदलने की आवश्यकता होती है आज इस लेख में हम आपको बताएंगे की आधार कार्ड में अपने फोटो को घर बैठे खुद से कैसे बदला जा सकता है आईए जानते हैं आधार कार्ड में फोटो कैसे बदलें। 

Aadhar me photo kaise change kare:

Aadhar card me photo kaise change kare
Credit: Freepik

1. निकटतम आधार केंद्र ढूंढें

आपके निकटतम आधार केंद्र का पता निकालने के लिए आप ऑनलाइन आधार पोर्टल (https://uidai.gov.in/) पर जा सकते हैं या आधार कार्ड के साथ दिए गए हेल्पलाइन नंबर 1947 पर संपर्क कर सकते हैं।

2. सेल्फ-असेस्मेंट पोर्टल पर लॉगिन करें

जब आप आधार केंद्र का पता पता कर लें, तो आप आधार सेल्फ-असेस्मेंट पोर्टल (https://ssup.uidai.gov.in/ssup/login.html) पर जाएं और अपने आधार नंबर और सुरक्षा कोड के साथ लॉगिन करें।

3. फोटो अपडेट विकल्प चुनें

पोर्टल में लॉगिन करने के बाद, आपको फोटो अपडेट या फोटो को बदलें जैसा विकल्प मिलेगा। इसे चुनें।

4. नए फोटो अपलोड करें

आपको नए फोटो को अपलोड करने के लिए निर्दिष्ट निर्देश मिलेंगे। आपको फोटो की तस्वीर कैमरा के माध्यम से अपलोड करनी होगी।

5. सत्यापन करें और अपडेट अनुरोध करें

फोटो अपलोड करने के बाद, सत्यापन के लिए आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी की सत्यापन की आवश्यकता हो सकती है। इसके बाद, आपको अपडेट अनुरोध करने के लिए कहा जाएगा।

6. अपडेट की स्थिति की जाँच करें

आप अपडेट की स्थिति को ट्रैक करने के लिए पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपका फोटो अपडेट हो गया है या नहीं।

इस प्रक्रिया के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट या हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं। ध्यान रहे कि प्रक्रिया बदल सकती है और आधार संगठन की नवीनतम दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

0 COMMENTS

LEAVE A COMMENT

Save my Name and Email in this browser for the next time I comment.