हावड़ा से कालीघाट का रास्ता

इस लेख में हम हावड़ा से कालीघाट जाने के रास्ते के बारे में जानेंगे उससे पहले हम यह जान लेते हैं की कालीघाट में ऐसा क्या है जिसके लिए कालीघाट प्रसिद्ध है और हावड़ा कहां है और क्यों जाना जाता है तो आइए हावड़ा से कालीघाट जाने के रास्ते की चर्चा से पहले जानते हैं हावड़ा और कालीघाट से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी उसके बाद हम यह जानेंगे की हावड़ा से कालीघाट जाने के लिए कौन सा रास्ता सबसे आसान है और किन साधनों से जाया जा सकता है।

हावड़ा

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है हावड़ा शहर हावड़ा शहर में रेलवे स्टेशन है जहां से बहुत से यात्री कोलकाता को जाते हैं कोलकाता और हावड़ा के बीच में हुगली नदी है और इन दो शहरों को जोड़ता है हुगली नदी पर बना हावड़ा ब्रिज हावड़ा ब्रिज से जुड़े कई रोचक तथ्य हैं:

हावड़ा से कालीघाट का रास्ता

1- हावड़ा से कोलकाता को जोड़ने वाला यह ब्रिज 82 साल से ज्यादा पुराना हो चुका है।

2- इस ब्रिज का नाम 1965 में रविंद्र नाथ टैगोर के नाम पर रविंद्र सेतु रख दिया गया था।

3- 1942 में यह ब्रिज बनकर तैयार हुआ और इस ब्रिज की तैयार होने के बाद हुगली नदी पर बने पुराने पुल को ध्वस्त कर दिया गया।

4- इस ब्रिज का निर्माण कार्य 1936 में शुरू हुआ था और यह ब्रिज आम जनता के लिए 3 फरवरी 1943 को चालू कर दिया गया था।

5- इस पुल की सबसे खास बात यह है कि इस पुल में नट बोल्ट का प्रयोग नहीं किया गया है।

6- सबसे रोचक बात इस पुल कि यह है कि इस पुल में बस दोनों किनारों पर पाए हैं बीच में कोई भी पाया नहीं है।

कालीघाट 

हावड़ा से कालीघाट

1- हावड़ा शहर से 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है कालीघाट कालीघाट जाने के लिए आपको हावड़ा ब्रिज पार करके जाना होता है कालीघाट में माता काली का मंदिर है जिसके लिए कालीघाट जाना जाता है।

2- कालीघाट मंदिर 51 शक्ति पीठों में से एक है। यह शक्ति पीठ ऐसे स्थान है जहां माता सती के मृत देह के अंग गिरे थे यह स्थान पूरे भारत के साथ-साथ आसपास के देशों जैसे बांग्लादेश और नेपाल में भी स्थित है। 

3- कोलकाता के कालीघाट मंदिर में माता सती के दाहिने पैर का अंगूठा गिरा था और तभी से यह स्थान शक्तिपीठ माना जाता है।


हावड़ा से कालीघाट जाने के लिए बहुत ही आसान और सरल रास्ते हैं और कोलकाता महानगरों में से एक है तो आपको आसानी से वहां जाने के लिए कई साधन उपलब्ध हो जाते हैं।

हावड़ा से कालीघाट कैसे जाएं?

हावड़ा से कालीघाट जाने के लिए आप नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं।
1- हावड़ा से कालीघाट मेट्रो द्वारा
2- हावड़ा से कालीघाट बस के द्वारा
3- हावड़ा से कालीघाट टैक्सी से
4- हावड़ा से कालीघाट निजी साधन द्वारा

हावड़ा से कालीघाट का रास्ता मेट्रो से

हावड़ा से कालीघाट का रास्ता मेट्रो से

अगर सबसे सुविधाजनक आरामदायक और आसान रास्ते की बात की जाए जो हावड़ा से कालीघाट जाने के रास्तों में से एक है तो वह रास्ता है हावड़ा से कालीघाट मेट्रो से जाना मेट्रो से जाने से ना तो सिर्फ समय की बचत होती है बल्कि मेट्रो से जाने में किराया भी काफी कम लगता है। 

हावड़ा से कालीघाट मेट्रो का किराया लगभग ₹10 से ₹20 के बीच में है और आपको हर 5 से 10 मिनट के बीच में मेट्रो मिल जाती है हावड़ा मेट्रो स्टेशन से आप कालीघाट मेट्रो स्टेशन जाने वाली मेट्रो में मात्र 12 से 15 मिनट का समय देकर इस दूरी को तय कर सकते हैं।

हावड़ा से कालीघाट का रास्ता बस से

हावड़ा से कालीघाट का रास्ता बस से

दूसरा रास्ता या दूसरा साधन हावड़ा से कालीघाट जाने के लिए सरकारी बसों का है आप हावड़ा बस स्टैंड से कालीघाट के लिए सरकारी या प्राइवेट बसें ले सकते हैं जो आपको 20 से 25 मिनट में कालीघाट उतार देती हैं। 

हावड़ा से कालीघाट टैक्सी से

हावड़ा से कालीघाट टैक्सी से

अगर आप टैक्सी से कालीघाट जाना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प है आप हावड़ा से टैक्सी बुक करके कालीघाट आसानी से जा सकते हैं इसका किराया भी बहुत ज्यादा नहीं होता है और यह आरामदायक तरीके से आपको कालीघाट पहुंचा देगी। 

हावड़ा से कालीघाट निजी साधन से 

अगर आपके पास अपना निजी साधन है तो आप आसानी से हावड़ा से कालीघाट जा सकते हैं अगर आपको रास्ते की जानकारी नहीं है तो इसमें गूगल मैप आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकता है तो आप गूगल मैप का सहारा लें और हावड़ा से कालीघाट बताए हुए रास्तों को फॉलो करते हुए पहुंच जाइएगा। 




 

0 COMMENTS

LEAVE A COMMENT

Save my Name and Email in this browser for the next time I comment.