My Blog : मेरा ब्लॉग

My Blog एक ऐसा शीर्षक है या यूं कहें एक ऐसा वेब पेज है जहां से हर ब्लॉगर और ब्लॉग लिखने वाले की यात्रा प्रारंभ होती है।बहुत से लोग हैं जिनको ब्लॉग लिखने का शौक है जो अपने शौक को पूरा करने के लिए ब्लॉग लिखते हैं वही देखें तो बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने ब्लॉग को या ब्लॉगिंग को अपना कैरियर बना लिया है ब्लॉग उनके जीवन में कमाई का मुख्य स्रोत होता है।

My Blog कैसे बनाएँ ?

ब्लॉगिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म Available है कुछ लोग blogger.com पर ब्लॉगिंग करते हैं तो कुछ लोग Wordpress पर अपना ब्लॉग बनाकर लिखना शुरू करते हैं ब्लॉग भी कई तरीके के होते हैं आप जिस श्रेणी के लिए ब्लॉग लिखते हैं आपका ब्लॉग उसी श्रेणी में आता है अगर आप अपने ब्लॉग पर समाचार पोस्ट करते हैं तो आपका ब्लॉग न्यूज़ ब्लॉग कहा जाएगा अगर आप टेक्नोलॉजी रिलेटेड या टेक्नोलॉजी से संबंधित पोस्ट लिखते हैं तो आपका ब्लॉग टेक ब्लॉक कहा जाएगा इसी तरीके से शुरुआत होती है एक नए ब्लॉगर के My Blog की। 

My Blog- Blogger

शुरू में तो यह ब्लॉग My Blog होता है परंतु धीरे-धीरे जब आपके ब्लॉग पर लोग आते हैं आपके लिखे हुए पोस्ट को पढ़ते हैं और इसमें अपनी रुचि दिखाते हैं तो निश्चित ही आपके ब्लॉग पर एक बड़ी ट्रैफिक आने लगती है और देखते ही देखते कब आपका यह My Blog Our Blog में बदल जाता है इसका अंदाजा नहीं लगता इस सफर की शुरुआत से आपको धैर्य रखने की जरूरत होती है।

My Blog- Keep Patience Bharatiyah.com

अचानक से कोई भी चीज बहुत बड़ी ऊंचाई को नहीं छू सकती धीरे-धीरे ही आपका ब्लॉग सबका अपना ब्लॉग बनता है बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर हैं जो शुरुआत तो अच्छी करते हैं लेकिन कुछ समय लिखने के पश्चात उनका मनोबल टूट जाता है उनका धैर्य टूट जाता है और वह लिखना छोड़ देते हैं परंतु कभी भी ब्लागिंग में आपको हार नहीं माननी चाहिए आपको लिखते रहना चाहिए।

आप अच्छे लेख लिखिए अपने विचारों को लोगों के साथ साझा कीजिए और निरंतर कीजिए निश्चित ही एक न एक दिन आपके ब्लॉक पर भी अच्छी ट्रैफिक आएगी और आप भी अपने ब्लॉग से अच्छा कमाई कर पाएंगे परंतु इसके लिए आपको धैर्य रखने की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता है तो इस बात का हमेशा ही ध्यान रखें कि अपने मनोबल को कभी भी टूटने ना दे कभी भी कमजोर ना पड़ने दें।

लिखना आपका शौक है आप लिखते जाइए एक ने एक दिन लोग इसे पढ़ेंगे और यह आपका अपना My Blog सबका ब्लॉग बन जाएगा। 

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

1- ब्लॉगिंग से पैसे कमाना भी काफी सरल है इसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना होता है गूगल ऐडसेंस अप्रूवल होने के बाद गूगल अपने ऐड आपके ब्लॉग पर दिखाता है और दिखाए गए एड के बदले में आपको पैसे मिलते हैं गूगल ऐडसेंस के अलावा और भी कई प्लेटफार्म से जिनको आप गूगल ऐडसेंस के विकल्प के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं।

2- अन्य ads Platforms भी आपको दिखाए गए ads के अच्छे पैसे देते हैं इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक हो तभी आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें अन्यथा ना करें आपका Main Focus आपके कंटेंट राइटिंग पर होना चाहिए आपके ब्लॉक लिखने पर होना चाहिए ना की कमाई पर अगर आपका ध्यान मुख्य रूप से लेखन पर हीं केंद्रित है तो निश्चित ही आपको ऐडसेंस अप्रूवल भी मिलता है और आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी ट्रैफिक भी आती है। 

ब्लागिंग में किन बातों का रखें ध्यान?

1- मनोबल न टूटने दें : अगर आपने ब्लॉगिंग को अपना करियर बनाने का निर्णय कर लिया है तो कभी भी अपने मनोबल को टूटने ना दें बहुत सारे ऐसे लोग मिलेंगे बहुत सारे ऐसे पोस्ट मिलेंगे बहुत सारे ऐसे वीडियो मिलेंगे जो आपके मन में नकारात्मकता भरेंगे परंतु आप उत्साहित रहे और निरंतर लिखते रहें।

2- त्रुटियाँ न करें : ब्लॉग लिखते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपका ब्लॉग सही तरीके से लिखा गया हो किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि इसमें ना हो और आप जिस बात को या जिस शीर्षक पर अपना लेख लिख रहे हैं आपका लेख उसे शीर्षक को पूरी तरीके से समर्पित हो यानी उस शीर्षक की पूरी जानकारी आपके लेख में हो।

My Blog- Kin Baato ka dhyan rakhe

3- कीवर्ड का विशेष ध्यान रखें : अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग गूगल में रैंक करें गूगल सर्च रिजल्ट में लोगों को दिखाई दे तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कीवर्ड पर ध्यान देना आप कीवर्ड को अपने लेख में नेचुरल तरीके से लिखने की कोशिश करें और जरूरी शब्दों को बोल्ड या हाईलाइट अवश्य करें।

4- साधारण थीम का चयन करें : साधारण थीम का चयन करें जिससे लोगों को एक पेज से दूसरे पेज में जाने में आसानी हो एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट को पढ़ना आसान हो इसके लिए आप अपने लेख में दूसरे लेखों को भी समायोजित करें दूसरे लेखों के लिंक को दर्शाएँ जिससे पढ़ने वाला व्यक्ति आपके एक लेख को पढ़ने के बाद दूसरे लेख को भी आसानी से पढ़ सके।

5- अच्छी गुणवत्ता के फोटो : जहां तक संभव हो अच्छी गुणवत्ता के फोटो का प्रयोग करें और अपने लेख में आपके लेख से संबंधित वीडियो को भी डालें जिससे आपका पोस्ट या आपका लेख आकर्षक बने। अपने लेख में टैग्स का प्रयोग अवश्य करें इससे पढ़ने वालों को काफी आसानी होती है और आपका लेख या उस टैग से संबंधित लेख एक ही पेज पर आसानी से दर्शाया जा सकते हैं। 

भरोसा रखिए आपके ब्लॉगिंग की यात्रा आपके My Blog से शुरू होकर सबके अपने ब्लॉक में अवश्य ही परिवर्तित होगी बस आप अपने लेखन शैली में सुधार लाइए और निरंतर लिखने का प्रयत्न कीजिए अगर आपको हमारी लेख अच्छी लगी हो तो नीचे कमेंट में अवश्य बताएं और अगर आपका कोई सुझाव My Blog के लिए हो तो हमें अवश्य दें। 


 

28 COMMENTS

  1. ylpXDfHi says:

    LfbsSAOKiuQhGylm

    Reply
  2. ylpXDfHi says:

    LfbsSAOKiuQhGylm

    Reply
  3. ylpXDfHi says:

    LfbsSAOKiuQhGylm

    Reply
  4. aVkfvQqJzKGSpLR says:

    JwPgNBTAHf

    Reply
  5. aVkfvQqJzKGSpLR says:

    JwPgNBTAHf

    Reply
  6. aVkfvQqJzKGSpLR says:

    JwPgNBTAHf

    Reply
  7. KmRnzNWjcY says:

    iRwWFXAg

    Reply
  8. KmRnzNWjcY says:

    iRwWFXAg

    Reply
  9. KmRnzNWjcY says:

    iRwWFXAg

    Reply
  10. ZTUEAjsXfFcMVB says:

    VanBoEhwzJIrM

    Reply
  11. ZTUEAjsXfFcMVB says:

    VanBoEhwzJIrM

    Reply
  12. ZTUEAjsXfFcMVB says:

    VanBoEhwzJIrM

    Reply
  13. XgfSaKRlTjD says:

    IeDCHdwrMPkQNFgZ

    Reply
  14. XgfSaKRlTjD says:

    IeDCHdwrMPkQNFgZ

    Reply
  15. doSgjqUvGf says:

    uJAQUvft

    Reply
  16. doSgjqUvGf says:

    uJAQUvft

    Reply
  17. doSgjqUvGf says:

    uJAQUvft

    Reply
  18. LuDhmRCz says:

    wLdhCfGgiPvxWbn

    Reply
  19. LuDhmRCz says:

    wLdhCfGgiPvxWbn

    Reply
  20. LuDhmRCz says:

    wLdhCfGgiPvxWbn

    Reply
  21. lGZjLTnSE says:

    tyCULKslpzjZxwk

    Reply
  22. lGZjLTnSE says:

    tyCULKslpzjZxwk

    Reply
  23. MTnZfKcR says:

    KxTHCPOrob

    Reply
  24. MTnZfKcR says:

    KxTHCPOrob

    Reply
  25. uZJAPptK says:

    uCwEiWmsZp

    Reply
  26. uZJAPptK says:

    uCwEiWmsZp

    Reply
  27. SmwLKseCvJdfkZn says:

    JvcQoYEOwLWzhTKH

    Reply
  28. SmwLKseCvJdfkZn says:

    JvcQoYEOwLWzhTKH

    Reply

LEAVE A COMMENT

Save my Name and Email in this browser for the next time I comment.